माक्रोवेव का इस्तमाल किन चीजों के लिए किया जा सकता है /Interesting Uses Of Microwave

Edit Posted by with No comments

दोस्तों आज में अपने इस आर्टिकल में आपको माक्रोवेव का इस्तमाल किन चीजों के लिए किया जा सकता है /Interesting Uses Of Microwave बताने जा रही हूँ। 

  • माक्रोवेव का इस्तमाल ब्रेड से सूखी ब्रेड क्रम्ब्स बनाने के लिए ताजी ब्रेड के स्लाइस के टुकड़े कर ले और 2-3 मिनट के लिये माइक्रोवेव करें फिर इसे मिक्स करेऔर फिर एक बार 1-2 मिनट के लिए  माइक्रोवेव करें।अब इनकी नमी सूखने दे और फिर इसे मिक्सर में पीस लें।ब्रेड क्रम्ब्स तैयार है।इन्हे एक एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रिज में रख दे ओर जब आपको इस्तमाल करना हो करे।ये एक दो हफ्ते तक खराब नहीं होते। 
  • माक्रोवेव का इस्तमाल देसी घी बनाना हो तो अपनी कड़ाही को जलाए बिना देसी घी प्राप्त करने के लिए 1.5-2 कप मलाई को एक बड़े कांच के बाउल जो की heat resistant हो उसमे डालकर15-20 मिनट के लिए हाई टेम्प्रेचर पर माइक्रोवेव में रखे बीच में एक या दो बार हिलाये और बिना कड़ाही जलाये आपका देसी घी तैयार है। 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल बादाम का छिलका हटाने के लिए बादाम को एक छोटी कटोरी में जो की heat resistant हो पानी में डालें और 3 मिनट के लिए या जब तक पानी उबलने लगे तब तक माइक्रोवेव करेंगे और फिर माइक्रोवेव से निकाल कर पानी  के ठंडा होने के बाद बादाम को बहुत आसानी से छील लिया जा सकता है। 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल जमी हुई चीज़े जैसे चॉकलेट, मक्खन, जैम, शहद,आदि को पिघलाने के लिए और जिलेटिन को मिलाने के लिए किया जाता है 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल सिली हुई चीजों को जैसे की चिप्स, बिस्कुट या कॉर्नफ्लेक्स जो की कुरकुरापन खो चुके होते हैं।उनको क्रिस्पी करने के लिए भी किया जाता है।लगभग 1 मिनट के लिए प्रति बाउल के हिसाब से या जब तक वे गर्म महसूस न हो तब तक माइक्रोवेव करें।फिर चिप्स या बिस्कुट को नैपकिन पर रखें और ठंडा होने दे फिर ठंडा होने के बाद सर्व करें। 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल आलू उबालने के लिए भी किया जाता है।4 आलू को धो लें।उन्हें माइक्रोवेव की टर्नटेबल पर रखें।4 मध्यम आलू 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव करे।  
  •  माइक्रोवेव का इस्तमाल खट्टी मीठी चटनी बनाने के लिए भी किया जाता है।एक गिलास बाउल में 1 टेबल स्पून अमचूर, 3 टेबलस्पून चीनी या गुड़ , 1/4 कप पानी मिलाएं और नमक,पीसी लाल मिर्च मिलाये।अब 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव करेऔर बीच-बीच में मिलाते रहे। 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल 30 सेकंड के लिए बच्चे की दूध की बोतल गर्म करने के लिए भी किया जाता है।पर दूध का तापमान अपनी कलाई पर चेक करना पड़ेगा।बोतल गर्म नहीं होगी, जबकि दूध गुनगुन होगा। 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल 30 सेकंड के लिए बहुत हार्ड आइसक्रीम, क्रीम,पनीर और मक्खन आदि को सॉफ्ट करने के लिए भी किया जाता है। 
  • माइक्रोवेव का इस्तमाल पुदीना,धनिया, मेथी, साग को सुखाने के लिए भी किया जाता है। जिससे उनके हरे रंग को संरक्षित रखा जा सके।उन्हें सूखने के लिए कुछ समय दें। 
ध्यान दे की की हर एक माइक्रोवेव के हिसाब से टेम्प्रेचर कम या ज्यादा हो सकता है।अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे जरूर शेयर और लाइक करेऔर अगर आपके कोई भी सवाल इस आर्टिकल से सम्भंधित हो तो अपने सवाल निचे दिए कमेंट बॉक्स में पोस्ट करे धन्यवाद।😊😊 

0 comments:

Post a comment