Everything you should know about 1-2 Month Golden Retriever Puppy

Edit Posted by

Everything you should know about 1-2 Month Golden Retriever Puppy

दोस्तों आज में आपको 1 Month के Golden Retriever Puppy की Diet क्या होनी चाहिए उसका weight कितना होना चाहिए।उसको Medicine क्या देनी चाहिए।

उसको अगर Ticks हो जाये तो क्या करना चाहिए।उनको vaccination कब कब लगवानी चाहिए।उनकी Deworming  कब-कब करवानी चाहिए।

उनको नहलाना चाहिए या नहीं।वो कब Stool pass या susu करेगा कैसे जाने।उनकी Grooming कैसे करें।वो सोते कितना है।

इन सबके बारे में आज में आपको अपने इस Blog में बताउंगी।

जैसा की मैंने आपको बताया था की मैंने हाल ही में एक Golden Retriever puppy को पाला है।जिसका नाम Brandy है।इसलिए हम अपनी Brandy(puppy) की देखभाल कैसे करते है। 

उसको पालने की वजह से हमे जो doctor से जानकारी मिली है।वो बहुत ही आवशयक है।मुझे लगा की मै अपनी इस जानकारी को आपके साथ share करू। 

जो की उन सभी लोगों के काम आएगी जो या तो Golden Retriever puppy लेने की सोच रहे है या अभी ले चुके है।तो आइये जानते है।

Golden Retriever puppy के बारे मै की उसकी देखरेख कैसे करें। 

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Weight

 Golden Retriever Puppy का Weight कम या ज्यादा हो सकता है।ये उसकी diet पर निर्भर करता है।क्योकि कोई puppy ज्यादा खाना खाते है और कोई कम खाना खाते है।

इसलिए 1 Month के Golden Retriever puppy का Weight 2 से 3 kg तक होना चाहिए।मै अपने expereince से कह रही हूँ।

इनका weight घर के खाने से नहीं बढ़ता इनका weight Royal Canin Starter Maxi food खाने से ही बढ़ता है।क्योकि मेरे puppy का weight भी कम था। 

लेकिन जब मुझे मेरे puppy के doctor ने बताया तब मुझे पता चला तो कोशिश करे की अपने puppy को Canin Starter Maxi food के packet में दिए गए chart के मुताबिक ही खिलाये।

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Diet

Cerelac wheat puppy
puppy food royal canin maxi

Golden Retriever Puppy को आप खाना (food) 3 से 4 बार तक ही दे सकते हो और इनको खाना देने का भी एक समय रखे example के लिए। 

जैसे की अगर आपने morning में 7 बजे meal दिया है तो 4 hour बाद दूसरा meal दे यानि की 11 बजे तक इसी तरह आप तीसरा meal 3 बजे तक और चौथा meal 7 बजे तक दे दे।

इससे ज्यादा बार खाना देने से puppy की भूख खत्म हो जाती है इसलिए किसी भी समय खाना देने की आदत मत डाले।

जो puppy 1 month के है और अपना खाना (puppy Food) नही खाते है।उनको आप Cerelac दे सकते हो वो भी Wheat वाला और Royal Canin Starter Maxi दे सकते हो।

Royal Canin Starter Maxi को आप 1 cup grind करके रख ले क्योकि puppy को खाने में और पचाने में आसानी होती है।

इसे आप दही, पनीर, छाछ में भी मिला कर दे सकते हो।अगर आपका puppy  Royal Canin Starter Maxi Food को बिना grind करे खा लेता है तो उसको ऐसे ही दे दे।

मेरी Brandy(puppy) तो इसकी खुशबू को सुँघ कर ही भाग जाती है।इसलीए doctor ने हमे इस तरह food देने को बोला है। 

इसे अब देना कैसे है वो में आप को बताती हूँ।Cerelac के box में जो spoon आता है उस spoon से 1 spoon Cerelac में 2 spoon Royal Canin Starter को डालकर 1 cup normal water में अच्छे से मिलाकर अपने puppy को आप दे सकते हो।

इसे आप 3 time दो और एक time इसे कुछ और दे दो जैसे की 2 spoon दही (Curd) में जरा सा पानी (water) मिलाकर puppy को दे सकते है।

थोड़ी सी Chach (मठ्ठा) में  थोड़ा सा पनीर (cheese) मिलाकर अपने puppy को दे सकते है।मेरी आपसे एक requset है। 

अपने puppy को doctor की सलाह के बिना कोई भी food या treats न दे जो की आपके puppy के लिए हानिकारक हो। 

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Medicine
puppy medicine

Golden Retriever puppy को Vitamin और Liver की medicine देना बहुत जरूरी है।

इसके साथ साथ आप Digestion और immuneti की भी medicine दे सकते हो क्योकि 1 month के puppy में immune सिस्टम कमजोर होता  है और food chang होने की वजह से digestion भी अच्छा नहीं होता तो 1 से 2 month तक इन्हे digestion, immuneti की medicine जरूर देनी चाहिए।

मेरे puppy को Docter ने Vitamin के लिए Tompcal medicine और Liver के लिए Tompliv medicine दी थी।Digestion के लिए Digyton Plus और Immunity के लिए Immunol medicine by Himalaya दी थी।

ये medicine 2 time देनी है।Morning और evening में इसलिए इन medicine को भी टाइम से दे क्योकि ये medicine भी इनके लिए बहुत ही जरूरी है तो इसे देने में भी लापरवाही न करें।जो भी आपके doctor ने medicine बताई हो वो जरूर time पर अपने puppy को दे।

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Deworming  Symptoms 

Golden Retriever Puppy की Deworming बहुत ही जरूरी होती है।क्योंकि Dog के पेट में कई तरह के कीड़े होते है और ये सभी Dog में होते ही है इसलिए Docter आपको Deworming 15 Days में कराने के लिए बोलते है और कुछ time बाद 21 days में करानी होती है।

तो इसलिए आप अपने dog की Deworming समय समय पर जरूर कराए।Deworming  1-2 month के puppy को Liqued Form में दी जाती है।

उसके बाद जब puppy 2 month complet कर लेता है तब उसे Tablet के जरिए दी जाती है।अगर आपके puppy की Deworming समय पर नहीं हुई होगी। 

तो आपको उसमे कई symptoms नजर आने लगेंगे जैसे- Puppy की eyes में से white Starch आना शुरू हो जाता है।puppy के बहुत ज्यादा hair fall होना शुरू हो जायेगा।

Puppy अपनी ही Potty खाने लगेगा।Puppy गोल गोल घूम कर अपनी ही Tell को चबाने लगेगा।puppy खाना बहुत ज्यादा खाने लगेगा या बहुत कम खायेगा।

puppy का weight कम होने लगेगा।Docter का कहना है की कोई भी Dog हो उसकी Deworming कराना जरूरी होता है।तो आप अपने pet के Doctor से Consult करें। 

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Stool Pass, Susu Symptoms 
easypoop

Golden Retriever Puppy जब ये छोटे होते है तो कहि भी Stool Pass और susu कर देते है।लेकिन आप 1 month में पता लगा सकते हो। 

की इन्हे कब Stool Pass करना है और कब susu करना है।puppy morning में उठते ही Stool Pass  करते है।ये जब भी सो कर उठते है। 

तब susu करते है।puppy खाना खाने के 10-15 minute बाद ही Stool Pass कर देते है।ओर सारा दिन में susu कई बार करेंगे उसका कोई time नहीं है। 

लेकिन आप 2 hour के बीच में susu करा सकते हो।तो इसलिए जहाँ भी आपको susu और stool pass कराना है आप वहाँ पर puppy को ले जायो और करा दो।

docter तो Stool Pass कराने के लिए sprey भी recommended करते है।आप उस spray को जहाँ भी डालोगे puppy वही stool pass करेगा।

puppy को जब भी potty आती है तो वो जल्दी जल्दी गोल गोल घूमने लगते है।इसलिए अगर आपको घर में potty करानी है या बाहर तो अपने साथ paper जरूर रखें ताकि उसके ऊपर ही करा ले।

फेकने में आसानी होती है।मेने spray कम use किया क्योकि वो मुझे इतना useful नहीं लगा।मुझे अपने puppy का पता है की वो 3 times potty करती है। 

इसलिए खाना खाने के बाद में उसके नीचे पेपर रख देती हूँ उससे गन्दगी भी नहीं होती और susu toilet में करा देती हूँ।धीरे धीरे उसे आदत हो जाएगी।

  • 1 Month  Golden Retriever Puppy Grooming  Symptoms 

puppy grooming comb powder

Golden Retriever Puppy की Grooming करना बहुत ही जरूरी है अगर आप Daily इनकी Grooming पर ध्यान नहीं दोगे तो इनके Furr (hair fall) गिरने लगेगा।

तो बहुत जरूरी है की daily 2 times puppy को comb करें।इनको comb करना उतना ही जरूरी है जितना अच्छी Diet देना।ये भी में अपने Experince से बता रही हूँ। 

जब में puppy लायी थी तो Daily 2 Time comb करती थी लेकिन कुछ times से मेने जब अपने puppy को comb करने में लापरवाही कर दी कभी 1 time की कभी 2 time नहीं की तो इस वजह से उसके Furr (hair fall) गिरने लगे।

ये furr इतने पतले होते है की हर जगह फैलते है तो मुझे उसकी वजह से उलझन होने लगी थी लेकिन फिर मुझे लगा की मेरे भी तो hair fall की वजह से कितने Hair  नीचे गिरे होते है।

जैसे हमारे hair टूटते है वैसे ही इनके Furr टूटते है तो उलझन नहीं करनी चाहिए।

एक बात है की इनके Ticks भी हो जाती है जिसकी वजह से इन्हे बहुत Itching होने लगती है तो जरूरी है की आप Tick Comb भी use करे और मेरी Brandy के भी Ticks हो गई थी। 

लेकिन उसकी शूरवाद में ही हमने देख लिया था तब Doctor ने मुझे Himalaya का Erina-Ep Powder बताया था जो की बहुत ही useful था।

उसकी वजह से ticks 2 week में ही खत्म हो गए थे।लेकिन ये powder आपको 1 week में 2 बार ही use करना है इस powder को puppy के skalp पर लगाना है और इसके साथ ticks comb भी use करनी है। 

इससे ticks आराम से निकल जाती है।पहले तो मुझे Brandy की Ticks से भी उलझन हुई थी लेकिन मेरे Hubby ने मुझे बताया की जैसे हमारे बच्चों के lice(जू) हो जाती है वैसे ही इनके Ticks होती है।

Doctor ने भी बताया की इन से कोई problam नहीं है।कोई भी Dog हो उसे ticks हो जाती है इसलिए जब भी ticks होने लगे तो starting में ही अपने puppy को ये powder लगादे। 

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Sleeping Symptoms
puppy sleeping

Golden Retriever Puppy जब छोटे होते है तो कम से कम 22 hour Sleeping करते है।ये जब खेल कर थक जाते है। 

तब इनको कुछ घंटे के लिए sleeping जरूरी होते है।ये खाना खाने का थोड़ी देर बाद खूब खेलना पसंद करते है और बहुत ही Active होते है।

puppy खूब खेलने के बाद अगर Disturbance न हो तो 2-3 hour sleeping करते है।जितना ये सोते है उतनी ही इनकी Health Improve करती है।

  • 1 Month Golden Retriever Puppy Treat 
puppy treats

 Golden Retriever Puppy को कभी भी Doctor से बिना पूछे कोई भी Treat नहीं देनी चाहिए जबकि किसी भी Puppy को Doctor से बिना पूछे कोई भी Treat नहीं देनी चाहिए।

क्योकि Treat भी Adult Dog और puppy के लिए अलग अलग तरह की आती है।मै अपने Puppy को Doctor से पूछ कर जो भी Treat दे रही हूँ उसकी pics में इस Blog में डाल रही हूँ।

इसे आप किसी भी pet shop से या Online भी मंगा सकते हो।Pedigree की Dentastix Puppy बहुत पसन्द करते है ये stix puppy को आप Daily 1 stix दे सकते हो।

Calcium Milk Bone Small Size में आप Daily 2 Bone दे सकते हो।DentaStix Medium Breed और LargeBreed के लिए की size में आती है।में जो use कर रही हूँ। 

वो 130 Rs की small size Stix है जो 130 Rs की 7 Stix आती है और ये puppy के Teeth के लिए बहुत अच्छी है। 

इससे puppy के Teeth clean होते है और Smell भी नहीं आती।

मै अपने puppy को एहि बिस्किट्स देती हु आप कोई भी शुगर फ्री डॉग बिस्किट दे सकते है treat के तोर पर एक दिन में 7 biscuits. 
  • 1 Month Golden Retriever Dry Bath 

dry bath puppy

Golden Retriever Puppy को 3 month तक नहलाना नहीं होता तो इसलिए Doctor Dry Wash करना बताते है।

हमे हमारे puppy के लिए Doctor ने Dry Bath Shampoo बताया था जिसकी pic मैने नीचे दी है।इसे आपको 1 week में 2 बार ही Dry Bath देना है।

puppy की body में हल्का सा sprey करना है और  ध्यान रहे की eyes में नहीं जाये।अगर आपका puppy गलती से भी गिला हो जाये। 

तो तुरन्त उसे drayer से सुखाये नहीं तो वो बीमार पड सकता है उसके पास से smell आने लगेगी या उसके Ticks हो जाएगी तो ध्यान रहे की उसे पानी से बचाये और 3 month तक बाहर park में भी न ले जाये। 

मेरे इस Blog को Like करे और share करे।अपने सुझाव मुझे निचे दिए Comment Box में जरूर दे धन्यवाद।😊😊