Skip to main content

Cooked Ladyfinger In Microwave Recipe(माइक्रोवेव में चटपटी भिंडी बनाने की विधि)

Cooked Ladyfinger's In Microwave Recipe(माइक्रोवेव में चटपटी भिन्डी बनाने की विधि)

Cooked ladyfinger's in microwave

Ingredients(सामग्री)

  • 500 gm Lady.s finger(भिन्डी)
  • 1tsp lemon juice(निम्बू का रस)
  • 1tsp ginger paste(अदरक का पेस्ट)
  • 1tbsp coriander powder(धनिया पॉउडर)
  • 2 tomatoes chopped(कटे हुए टमाटर) 
  • 1/2tsp red chilli powder(लाल मिर्च पाउडर)
  • 1/2tsp amchoor powder(आमचूर पाउडर)
  • 3/4tsp salt(नमक स्वादनुसार)
  • 1/2tsp garam masala(गरम् मसाला)
  • 1pinch asafoetida(चुटकीभर हींग)
  • 1tsp fennel(सौंफ)
  • 1/4tsp mustard seeds(राई)
  • 1/4tsp onion seeds(कलोंजी)
  • 4tbsp oil 
  • 1/4tsp Fenugreek powder(मेथीदाना)
Cooked Ladyfinger's In Microwave Ingredients

Recipe for cooked ladyfinger's in the microwave(माइक्रोवेव में भिन्डी बनाने की विधि)

  1. भिन्डी को धोकर एक कपड़े से dry कर ले।अब सभी भिन्डी को ऊपर से cut कर ले और एक-एक भिन्डी को बीच से दो भाग में लम्बाई में काट ले।
  2. अब भिन्डी को बर्तन(heat-resistant) में रखकर उसके ऊपर 2 tbsp oil डालकर मिक्स करे और इसे combination mode(micro+grill) पर 15 min के लिए सेट करे और भिन्डी को अच्छे से पकने दे।बनने के बाद side में रख दे। 
  3. अब एक microwave बर्तन में 2tbsp oil, onion seeds, mustard seeds, asafoetida, fennel, Fenugreek Powder डालकर 1 min के लिए microwave करे। 
  4. अब इने 3 min microwave किये मसालों में भिन्डी, सूखे मसाले पाउडर, नमक, अदरक पेस्ट, टमाटर, निम्बू का रस अच्छे से मिला ले और 4 min के लिए (microwave+Grill) करें।बनने के बाद इसे रोटी या पराठा के साथ सर्व करें ये बहुत ही टेस्टी बनती है। 
Cooked Ladyfinger's In Microwave Recipe

Cooked Ladyfinger's In Microwave Recipe

ध्यान रहे की आपको microwave में किस mod पर कौन सा बर्तन यूज़ करना है।मैने इस recipe को बनाते समय Borosil Glass का Bowle Use किया है।ये आप microwave में किसी भी mode पर use कर सकते हो।

Popular posts from this blog

Apple Service Center in RDC Raj Nagar Ghaziabad (QDIGI Services Limited)

दोस्तों गाज़ियाबाद में रहने वाले Apple iPhone users के लिए खुश खबरि है कि Apple service center RDC, Raj Nagar, Ghaziabad में खुल गया है।

मुझे तब पता चला जब में locate.apple.com पे आनंद विहार का एप्पल के सर्विस सेंटर में अप्पोइंटमेण्ट फिक्स करने के लिए सर्च कर रही थी। तो जब मैंने देखा की सर्विस सेण्टर मेरे नियर ही गाज़ियाबाद में है तो मुझे ये कनविनिएंट लगा।

नीचे है Apple सर्विस सेण्टर का नाम और पता।
QDIGI SERVICES LIMITED C-6, GF, RDC, RAJ NAGAR,, GHAZIABAD 201002
Phone: +91 9319177575

9 cooking Tips

मै इस आर्टिकल में आपको 9 Cooking Tips के बारे में बताउंगी।ये टिप्स हमारे रोज की कुकिंग में बहुत ही Useful है।  फूलगोभी बनाते समय उसमे 1 चम्मच सिरका डाल दें इससे फूलगोभी का फीका नहीं पड़ेगा। रोटी का आटा गूंथते समय 2 चम्मच दूध मिला लें इससे रोटी मुलायम और स्वादिष्ट बनती है। काले चने या सफेद छोले अगर आप भिगोना भूल जाएं तो उसे उबलते हुए पानी में 1 से 2 घंटा भिगोये और फिर उबालें इससे यह जल्दी गलेंगे। चावल को बनाते समय जरा सा देसी घी, नमक, नींबू का रस और जीरा डाले इससे चावल खिले खिले बनते है। कोशिश करे की चावल कढ़ाही में बनाये। रायता बनाते समय उसमें नमक न डालें नहीं तो रायता खट्टा हो जाता है।जब खाना हो तभी नमक डाले।दाल का चिल्ला बनाते समय दाल के बेटर में 2 चम्मच चावल का अत मिला ले। इससे चिल्ले क्रिस्पी बनेगे। कटे हुए सेब पर नींबू का रस लगाने से सेब काला नहीं पड़ता। इडली या डोसे का बेटर खट्टा हो गया हो तो इसमें नारियल का दूध मिला लें। इससे खट्टापन कम हो जायेगा। अंडे उबालते समय एक चुटकी नमक दाल दें और तेज आंच पर उबालें। जब अंडे उबल जाएं तो ठंडे पानी में डाल दे इससे अंडे आसानी से छील जाते है। …

महिलाएं कैसे रहें सुन्दर और सुडोल

सभी महिलाओं को आज महिला दिवस के अवसर पर बहुत बहुत बधाई। महिलाओ को सुन्दर दिखना बहुत अच्छा लगता है और वो सुन्दर दिखने के लिए कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी यूज करती है लेकिन सुंदरता का मतलब त्वचा पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल  करना ही आवशयक नहीं है बल्कि  सौन्दर्य का मतलब सुन्दर और सुडोल दोनों का होना है। आज महिला दिवस के अवसर पर हम महिलाओं के सौन्दर्य के विषय में जानेगे की हम कैसे घर पर ही कुछ समय निकाल कर अपने आपको सुन्दर और सुडोल बना सकते है।  महिलाओं के सौन्दर्य की देखभाल मुख के सुन्दर होते हुए भी यदि शरीर के अंग प्रत्यंग सुन्दर, साफ और सुडोल नहीं होगे तो सौन्दर्य फीका हो जाएगा। फिर चेहरे के नाक नक्श तो पैदायशी और पैतृक होते है जिनकी रचना न तो हमारे हाथ में रहती है न हम उसमे कोई फेरबदल ही कर सकते है। आज के समय में प्लास्टिक सर्जरी जैसी सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा हम अपने नाक नक्श को भी अच्छा कर सकते है पर वो बहुत महँगा इलाज होता है जो हर कोई नहीं करवा पाता है।  सुन्दर होने के घरेलु उपाय नहाने से पहले, रोज नहीं तो सप्ताह में एक बार जैतून या सरसौ के तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए।मालि…