इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ / immunity Boosting Foods

Edit Posted by
हैलो दोस्तों आज में आपसे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थो के बारे में बात करने जा रही हूँ।अगर हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा होता है तो उसकी वजह से हमे किसी भी बीमारी [रोग] से लड़ने की शक्ति मिलती है।इम्यून सिस्टम अच्छा होने से कोई भी घाव [चोट] जल्दी ठीक हो जाता है।यदि हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा नहीं होता तो हम जल्दी जल्दी बीमार हो जाते है और बहुत टाइम ठीक होने में लग जाता है।जिनका इम्यून सिस्टम अच्छा नहीं होता वो बाहर का खाना भी अक्सर नहीं पचा पाते।इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह हमारे खानपान में नुट्रियन की कमी का होना भी है।इम्यून सिस्टम कमजोर होना यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना।तो आइये जानते हे की वो कौन सी चीजें है जिनसे हम अपना इम्यून सिस्टम बड़ा सकते है।  

तुलसी/ Tulsi 

इम्यूनटी को बढ़ाने के लिए तुलसी एक बहुत अच्छी औषधि है जो की हम सबके घरों में होती है।रोज तुलसी की 2-3 पत्तियां हमे खानी चाहिए।अगर तुलसी नहीं है तो आप तुलसी टी भी ले सकते हो ये मार्केट में या ऑनलाइन आपको मिल जाएगी इसे आप एक कप काढ़े की तरह रोज पी सकते है। 

कीवी/ Kiwi 

कीवी में एक पदार्थ पाया जाता है PQQ ये हमारे इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है।इसलिए एक कीवी हमे रोज खाना चाहिए।कीवी का जूस भी पीना लाभकारी होता है।कीवी में इम्यून सिस्टम बढ़ाने की क्षमता अधिक होती है। 

आंवला/ Gooseberry
आँवले में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।आंवले के रस [जूस] को सुबह खाली पेट शहद के साथ लेना चाहिए।अगर आपको डायबटीज है तो बिना शहद के लेना चाहिए।अगर जूस नहीं है तो आप एक चम्मच आंवला के पाउडर को भी गुनगुन पानी के साथ ले सकते है।इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।  

अदरक/ Ginger 

अदरक में प्रोटीन,कैल्शियम,आयरन जैसे तत्व पाए जाते है।अदरक को हम किसी भी तरह से ले सकते है।अदरक को चाय में डाल कर ले सकते है।अदरक का एक चम्मच रस निकालकर उसमे जरा सा शहद डाल कर भी हम सर्दी खांसी जुखाम में ले सकते है।इसको किसी भी प्रकार से इस्तमाल करना लाभकारी होता है। 

लहसुन/ Garlic 

लहसुन भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। लहसुन में एलीसिन नामक कम्पाउंड प्रचुर मात्रा में होता है जिससे रोगों से दूर रहने की क्षमता बढ़ती है।लहसुन को रोज अपने भोजन में शामिल करना चाहिए लेकिन ध्यान रहे जब भी आप खाने में लहसुन डाले तो उसे ज्यादा ना पकाए नहीं तो उसमे एलिसिन नामक कम्पाउंड खत्म हो जाता है। 

हल्दी/ Turmeric 

हल्दी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक जैसे कई गुण  पाए जाते है।रोजाना हल्दी का इस्तमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।हल्दी कई बीमारियों में लाभकारी होती है।रात को सोते समय भी आप हल्दी वाला गर्म दूध रोज ले सकते हो।इम्यून सिस्टम बढ़ाने में हल्दी बहुत लाभकारी है 

अनार/ Pomegranate 

अनार में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टिरियल, एंटीवायरल गुण होते है जो की किसी भी रोग में लाभकारी होते है।यह गुण किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से लड़ सकते है।इसलिए डाक्टर भी रोज एक अनार खाने की सलाह देते है।यह इम्यून सिस्टम बढ़ाने में भी लाभकारी है। 

चुकंदर/ Beetroot 

चुकंदर में आयरन, पोटेशियम, विटामिन C होता है जो की हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।इसे आप सलाद में रोज कह सकते हो या इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते हो।चुकंदर का जूस भी बनाकर पि सकते हो। 

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया तो इसमें लिखें उपचार का प्रयोग कर परिणाम नीचे दिए कमेंट बॉक्स में सूचित करने की कृपा करें।धन्यवाद 😊😊