5 Kitchen Cleaning Tips

Edit Posted by

Kitchen Cleaning Tips 

cleaning tips

  1. किचन की टाइल्स और केबिनेट अगर ज्यादा गन्दी हो जाये तो एक मग में 1 tbsp dish wash, 1tbsp baking सोडा और थोड़ा सा पानी जिसमे ये घोल की तरह बन जाये अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके vinegar डालना है।अब आप एक स्प्रे बोटल में इसे डालकर इससे अपनी किचन टाइल्स, केबिनट, चिमनी इन सबको साफ कर सकते हो इसे आप तभी इस्तमाल करे जब आपको किचन टाइल्स या केबिनट में ज्यादा चिपचिपाहट या ज्यादा गन्दगी लगे।इसे रोज न इस्तमाल करे। 
  2. किचन में हमेशा एक mat या runner जरूर बिछाना चाहिए इससे क्या होता हे की आप जो भी काम platform पर करते हो उस बीच जो भी गन्दगी नीचे गिरती है उसकी वजा से नीचे के टाइल्स गन्दे हो जाते है और बार 2 क्लीनिंग करनी पड़ती है।अगर आप मेट या रनर बिछाते हो तो आपको सिर्फ रनर को ही क्लीन करना होगा न की सारी किचन को रनर भी आप ऐसा लीजिए जो की आप washing machine में धो पाए जैसे की cotton टाइप का हो जो की पानी गिरने पर भी सोक ले। 
  3. माइक्रोवेव को अन्दर से साफ करने के लिए आपको एक माइक्रोवेव सेफ बर्तन में 2 कप पानी और 2 चम्मच vinegar डालकर 10 से 15 मिनट तक माइक्रोवेव करे और फिर उसको निकाल दे  माइक्रोवेव की प्लेट को dish-wash से clean करे।अंदर से एक cotton के सूखे कपड़े से साफ कर ले।माइक्रोवेव को हमेशा साफ रखना चाहिए क्योकि हम उसमे खाने को Warm और cook दोनों ही करते है तो इसलिए उसे हमे clean रखना चाहिए। 
  4. 1 month में पूरे किचन के कैबिनेट्स के अन्दर की सफाई जरूर करनी चाहिए।daily किचन के टाइल्स साफ रखने चाहिए।किचन towel में अगर smell आती हो तो इसे गुनगुन पानी में 2 tbsp vinegar,1tbsp surf डालकर 30 मिनट के लिए रख दे और ठण्डा होने पर brush से रगड़ कर साफ पानी से धो कर अच्छे से  निचोड़ ले 2 से 5 मिनट microwave करे और धुप में सूखने दे।smell चली जाएगी। 
  5. fridge, microwave, toaster, sandwich maker आदि items को कभी पानी वाले कपड़े से नहीं साफ करना चाहिए नहीं तो उनकी shine चली जाती है इन items को Collin से या इन सामान के लिए जो क्लीनर्स मार्किट में आते है उनको ही इस्तमाल करे। 
आपको मेरा ये दिए हुए Tips कितने useful लगे निचे दिए गए comment Box में जरूर बताये।धन्यवाद😊😊