खुजली (खारिश) रोकने के घरेलू उपचार | Home Remedies For Itching

Home Remedies For Itching

आज में अपने इस आर्टिकल में आपको खुजली रोकने के घरेलू उपचार बताउंगी जो की बहुत लाभकारी है।अगर आपको  खुजली हो तो आप घर पर ही इन उपायों का प्रयोग कर सकते है। 
  1. तिल के तेल को थोड़ा गर्म करके रोज मालिश करने से कुछ ही दिनों में खुजली होना बंद हो जाती है। 
  2. 1 टमाटर के रस में ताजे नारियल का रस मिलाकर मालिश करने से खुजली होना बंद हो जाती है। 
  3. दूध और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर थोड़ी सी रुई की सहायता से खुजली होने के स्थान पर लगाए और थोड़ी देर बाद स्नान कर लें।इससे भी खुजली होना बंद हो जाती है। 
  4. सरसों के तेल में साबुत लाल मिर्च और अजवायन डालकर पकाले और ठंडा होने पर छान लें। अब इस तेल को खुजली वाली जगह पर हल्के हाथों से मालिश करें या इस तेल को लगा लें।इस तेल से जल्दी आराम मिलता है। 
  5. नींबू के रस में सरसों और हल्दी पीसकर उबटन तैयार कर ले।अब इस उबटन को खुजली वाली जगह लगाकर छोड़ दे जब ये सुख जाये तो ठंडे पानी से धो ले।इस उबटन से खुजली होना बंद हो जाता है। 
  6. खुजली वाली जगह पर चमेली का तेल लगाने पर भी आराम मिलता है। 
  7. अरहर की दाल को दही के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को खुजली के स्थान पर लगाए।इससे आपको 3-4 दिन में ही खुजली होना बंद हो जाएगी। 
  8. नींबू और चमेली के तेल को समान मात्रा में मिलाकर इससे खुजली वाली जगह पर मालिश करे इससे भी तुरंत आराम मिलता है। 
  9. अगर आपकी स्किन ड्राई होने की वजह से खुजली हो रही है तो आप उस जगह ठंडे दही की मालिश करें और बाद में पानी से धो ले।इससे खुजली होना बंद हो जाती है। 
  10. अगर खुजली पुरानी है तो आप संतरे के छिलको को पानी के साथ पीस ले और इसे खुजली वाली जगह मलने से 4-5 दिन में ही खुजली होना बंद हो जाएगी। 
ये भी देखें : मोटापा कम करने के 7 घरेलू उपाय

आपने इस आर्टिकल को पढ़ा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | कृपया अपनी राये नीचे कमेंट सेक्शन में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊

खुजली (खारिश) रोकने के घरेलू उपचार | Home Remedies For Itching तिल के तेल को थोड़ा गर्म करके रोज मालिश करने से कुछ ही दिनों में खुजली होना बंद हो जाती है। 1 टमाटर के रस में ताजे नारियल का रस मिलाकर मालिश करने से खुजली होना बंद हो जाती है। दूध और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर थोड़ी सी रुई की सहायता से खुजली होने के स्थान पर लगाए और थोड़ी देर बाद स्नान कर लें।इससे भी खुजली होना बंद हो जाती है।