त्वचा की देखभाल कैसे करें

facepack

दोस्तों आज में अपने इस आर्टिकल में त्वचा की देखभाल कैसे करें के बारे में चर्चा करुंगी। चमकीली और सुन्दर त्वचा का सौंदर्य में सर्वोपरि स्थान है और इस तरह की त्वचा साधारण लड़की को भी आकर्षक व सुन्दर बना देती है। खूबसूरत त्वचा न केवल आपके सुन्दर होने का प्रमाण है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के बबारे में भी खबर देती है इसलिए कई चिकित्सक तो त्वचा की दशा से ही शरीर की रोगावस्था का अनुमान लगा लेते है।

त्वचा में कई रोमकूप होते है जिनके जरिये पसीना निकलता है और प्रकृति शरीर की सफाई करती रहती है अतः यह बहुत जरूरी है कि हमारे रोमकूप बराबर साफ रहे, अन्यथा मुंहासे या अन्य त्वचा संबधी रोग उतपन्न होने लगेंगे। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए यदि आप कभी-कभी भापस्नान (स्टीमबाथ)ले सकें तो बड़ा अच्छा रहेगा पसीना निकालने के उद्देश्य से यदि आप सुबह की सुहाती धूप में 1 घंटा बैठ सकें तो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होगा क्योंकि सूर्य की किरणों में विटामिन 'D' होता है।

बहुत सी महिलाएं अत्यधिक कोस्मेटिक प्रसाधनों का प्रयोग करती है, जो कि त्वचा के लिए हानिकारक है। यही नहीं अधिकांश महिलाएं रात में बिना मेकअप साफ किये ही सो जाती है। यह आदत त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। रात को सोने से पूर्व गुनगुने पानी से हाथ पैर व मुंह धोना आवश्यक है।

साधारणतः त्वचा तीन प्रकार की होती। 

  1. शुष्क (रूखी) त्वचा - शुष्क त्वचा के नीचे तैलीय ग्रंथियां निष्क्रिय हो तो त्वचा में रूखापन व्याप्त हो जाता है अतः ऐसी त्वचा की सफाई में साबुन का उपयोग कम करना चाहिए और करना ही हो तो ग्लीसरीन युक्त साबुन का उपयोग करना चाहिए। शुष्क त्वचा में झुर्रिया जल्दी दिखाई देने लगती है इसलिए इसकी अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा में तेल की कमी हो जाने से, पानी कम पीने से या फिर बचपन से ही रूखी होती है। इसलिए जरूरी है कि ऐसी त्वचा को पूर्ण पोषण दिया जाए। 
  2. चिकनी (ऑयली) त्वचा - चिकनी त्वचा के अन्दर तैलीय ग्रंथिया अत्यधिक सक्रिय होती है खासकर चेहरे की त्वचा पर। ऐसी त्वचा पर मुंहासे अधिक निकलते है अतः ऐसी त्वचा पर चिकनी क्रीम, मलाई आदि कभी मत लगाइए बल्कि दिन में दो बार गुनगुने पानी और अच्छे साबुन से चेहरा धोकर थपथपा कर सुखाइए फिर इस पर चिकनाहट रहित क्रीम या खीरे का रस लगाइए। नींबू के रस का प्रयोग भी ऐसी त्वचा पर फायदेमन्द हो सकेगा। ऐसी त्वचा युक्त चेहरे पर हफ्ते में एक बार भाप लीजिए। इससे आपके रोमछिद्र खुल जाएंगे और रक्त संचालन अच्छा होगा।
  3. मिश्रित (कॉम्बिनेशन) त्वचा -मिश्रित त्वचा सामान्य त्वचा कहलाती है। सामान्य त्वचा न रूखी होती है और न ही तैलीय होती है इसी वजह है ऐसी त्वचा का फायदा ये होता है की आपको कुछ भी यूज करने से पहले सोचना नहीं होता। इसका ज्यादा ख्याल नहीं रखना पड़ता लेकिन इसको भी देखभाल की जरूरत होती है।

शुष्क (रूखी) त्वचा के लिए फेस पैक 

    1. 3 चम्मच एलोविरा जेल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें और अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाए। 15 से 20 मिनट या सूखने के बाद इसे सादे पानी से साफ कर लें। 
    2. नहाने से पहले 3 चम्मच ऑलिव ऑयल में 3 चम्मच बादाम का तेल मिक्स करके त्वचा पर लगाए और एक या आधे घण्टे बाद नहाने जाए इसको आप सर्दी या गर्मी दोनों ही मौसम में लगा सकते है 
    3.  1 पके हुए केले के गूदे में 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की मिलाए और मिक्स कर लें। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाए और 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। 
    4. 2 चम्मच दही में जरा सा शहद और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाए। इस पैक को त्वचा पर लगाए। फिर 10 से 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। 
    5. 2 चम्मच कॉर्न फ्लोर, 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच दही इन सब को मिलाकर पैक तैयार कर लें और त्वचा पर लगाए और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

चिकनी (ऑयली) त्वचा के लिए फेस पैक

  1. 1 चम्मच चंदन का पाउडर, 2 बूंद गुलाबजल, 2 चम्मच बेसन और 1 चुटकी हल्दी इन सबको जरा सी मलाई डाल कर मिक्स कर ले और फेस व गर्दन पर लगा कर छोड़ दे सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 1 बार ही लगाए।
  2. 1 चम्मच संतरे के पाउडर (संतरे के छिलकों को धुप में सूखा कर पीस लें) में 1 चुटकी हल्दी और जरा सा दूध मिलाकर पैक तैयार कर लें और 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें 
  3. 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच एलोवीरा जेल और 2 चम्मच कच्चा दूध इन सब चीजों को मिक्स कर लें। इस पैक को सिर्फ गर्मियों में ही लगाए। इसे हफ्ते में 2 या 3 बार ही लगाए। इस पैक को सूखने के बाद साफ कर लें। 
  4. 2 चम्मच दही, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच नींबू का रस इन सबको मिक्स करके पैक तैयार करें। अब इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाए और ठंडे पानी से धो लें। 
  5. 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच हल्दी इन दोनों को पानी दाल कर मिक्स करें और इस पैक को 15 से 20 मिनट तक लगाए और धो लें। 

मिश्रित (कॉम्बिनेशन) त्वचा के लिए फेस पैक 

  1. केला मैश किया हुआ और 2 चम्मच शहद दोनों को मिक्स कर लें और इस पैक को फेस पर लगा लें।  20 मिनट के बाद साफ कर लें। 
  2. 1 टमाटर को मैश करें और फेस पर लगा लें फिर 20 मिनट बाद फेस धो लें। 
  3. 1 चम्मच शहद, 1/2 हल्दी, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाबजल थोड़ा सा पानी मिक्स करने के लिए।अब इसका पेस्ट बनाकर फेस पर लगाए और 20 मिनट के बाद फेस धो लें। 
  4. आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाले फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाए। इस पेस्ट को आप फेस पर लगाए और 20 मिनट के बाद चेहरा साफ कर लें। इससे मुहासों के दाग धब्बे दूर होते है और रंग भी निखरता है। 
  5. 1 चम्मच ओट्स में थोड़ा सा अंगूर का रस मिलाए। इस पैक को 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम होती है। 
आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए नुस्खो को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊 

इस आर्टिकल में त्वचा की देखभाल कैसे करें के बारे में चर्चा करुंगी। चमकीली और सुन्दर त्वचा का सौंदर्य में सर्वोपरि स्थान है और इस तरह की त्वचा साधारण लड़की को भी आकर्षक व सुन्दर बना देती है।