Skip to main content

दांत दर्द में घरेलू उपचार

tooth pain

दोस्तों आज में इस आर्टिकल में दांत दर्द में घरेलू उपचार के बारे में बताउंगी। दांतो की प्रतिदिन भली प्रकार सफाई और पर्याप्त मात्रा में कुल्ले न करने से दांत खराब, गंदे, कमज़ोर और पीड़ा के कारण होते है। साथ ही मसूड़े भी खराब हो जाते है। जिससे मुँह से बहुत बुरी दुर्गन्ध आती है और पायरिया जैसा भयंकर रोग हो जाता है। गन्दा और रोग ग्रस्त मुख सारे शरीर को रोगी बना देता है क्योंकि हम जो कुछ भी खाते पीते है व दूषित होकर ही उदर में पहुँचता है। इसलिए दांतो की सफाई और सुरक्षा करने में जरा भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। दोस्तों इसलिए में अपने इस आर्टिकल में कुछ सरल और लाभकारी उपाय प्रस्तुत कर रही हूँ।

दांत दर्द में घरेलू उपचार 

  1. लौंग और लौंग का तेल सबसे पुराना और असरदार घरेलू इलाज है। लौंग का तेल एक बून्द रुई में लेकर जिस दांत में दर्द हो रहा हो उस जगह लगाकर छोड़ दे तुरन्त आराम मिल जाएगा। अगर लॉन्ग का तेल न हो तो आप 1-2 लौंग मुँह में रखकर चबाए या जिस दांत में दर्द है उस जगह लौंग रखकर चबाने से तुरंत आराम मिलता है। क्योकि लौंग एंटी बैक्टीरियल होता है। 
  2. लहसुन भी बहुत लाभकारी नुस्खा है दांत दर्द में। क्योकि ये दांतो को बैक्टीरिया से बचता है साथ-साथ भोजन का स्वाद भी बढ़ाता है। आप लहसुन की 1-2 कलियां जिस दांत में दर्द हो रहा हो उस स्थान पर लगा लो या इसका पाउडर लगा लो इससे भी दर्द में आराम मिलता है। 
  3. बर्फ भी दांत दर्द को कम करने में लाभकारी सिद्ध होती है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा हो तो उस जगह पर या गाल के साइड से आइस-क्यूब की सिकाई करने से भी दांत दर्द में आराम मिलता है। 
  4. नमक वाला गुनगुना पानी का कुल्ला करने से भी दांत दर्द में बहुत आराम मिलता है क्योकि नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में जमा गन्दगी बाहर निकल जाती है। 1 गिलास गुगुन पानी में 1 छोटा चमच्च नमक डाकर कुल्ला करें। ये भी बहुत लाभकारी दांत दर्द में घरेलू उपचार है।
  5.  कपूर हिंगुवटी को दांत के बीच दबाकर रखने से दांत दर्द में आराम हो जाता है। 
  6. अमरुद के पत्ते पानी में उबाल कर इस पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द में आराम मिलता हैऔरअमरुद  के पत्तों को चबाने से भी लाभ होता है।
 दन्त व्याधि नष्ट करने के लिए आयुर्वेद में एक से बढ़कर एक शास्त्रीय नुस्खे भरे पड़े है जो बहुत गुणकारी सिद्ध हुए है पर इस आर्टिकल में वे ही उपचार प्रस्तुत है जो आप आसानी से घर पर प्रयोग कर सकते है।

आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए नुस्खो को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊

Comments

  1. Thanks to shared your informative blog. If you feel teeth pain suddenly the you should visit Emergency Dental Clinic for best dental treatment.

    ReplyDelete

Post a comment

Popular posts from this blog

Apple Service Center in RDC Raj Nagar Ghaziabad (QDIGI Services Limited)

दोस्तों गाज़ियाबाद में रहने वाले Apple iPhone users के लिए खुश खबरि है कि Apple service center RDC, Raj Nagar, Ghaziabad में खुल गया है।

मुझे तब पता चला जब में locate.apple.com पे आनंद विहार का एप्पल के सर्विस सेंटर में अप्पोइंटमेण्ट फिक्स करने के लिए सर्च कर रही थी। तो जब मैंने देखा की सर्विस सेण्टर मेरे नियर ही गाज़ियाबाद में है तो मुझे ये कनविनिएंट लगा।

नीचे है Apple सर्विस सेण्टर का नाम और पता।
QDIGI SERVICES LIMITED C-6, GF, RDC, RAJ NAGAR,, GHAZIABAD 201002
Phone: +91 9319177575

9 cooking Tips

मै इस आर्टिकल में आपको 9 Cooking Tips के बारे में बताउंगी।ये टिप्स हमारे रोज की कुकिंग में बहुत ही Useful है।  फूलगोभी बनाते समय उसमे 1 चम्मच सिरका डाल दें इससे फूलगोभी का फीका नहीं पड़ेगा। रोटी का आटा गूंथते समय 2 चम्मच दूध मिला लें इससे रोटी मुलायम और स्वादिष्ट बनती है। काले चने या सफेद छोले अगर आप भिगोना भूल जाएं तो उसे उबलते हुए पानी में 1 से 2 घंटा भिगोये और फिर उबालें इससे यह जल्दी गलेंगे। चावल को बनाते समय जरा सा देसी घी, नमक, नींबू का रस और जीरा डाले इससे चावल खिले खिले बनते है। कोशिश करे की चावल कढ़ाही में बनाये। रायता बनाते समय उसमें नमक न डालें नहीं तो रायता खट्टा हो जाता है।जब खाना हो तभी नमक डाले।दाल का चिल्ला बनाते समय दाल के बेटर में 2 चम्मच चावल का अत मिला ले। इससे चिल्ले क्रिस्पी बनेगे। कटे हुए सेब पर नींबू का रस लगाने से सेब काला नहीं पड़ता। इडली या डोसे का बेटर खट्टा हो गया हो तो इसमें नारियल का दूध मिला लें। इससे खट्टापन कम हो जायेगा। अंडे उबालते समय एक चुटकी नमक दाल दें और तेज आंच पर उबालें। जब अंडे उबल जाएं तो ठंडे पानी में डाल दे इससे अंडे आसानी से छील जाते है। …

महिलाएं कैसे रहें सुन्दर और सुडोल

सभी महिलाओं को आज महिला दिवस के अवसर पर बहुत बहुत बधाई। महिलाओ को सुन्दर दिखना बहुत अच्छा लगता है और वो सुन्दर दिखने के लिए कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी यूज करती है लेकिन सुंदरता का मतलब त्वचा पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल  करना ही आवशयक नहीं है बल्कि  सौन्दर्य का मतलब सुन्दर और सुडोल दोनों का होना है। आज महिला दिवस के अवसर पर हम महिलाओं के सौन्दर्य के विषय में जानेगे की हम कैसे घर पर ही कुछ समय निकाल कर अपने आपको सुन्दर और सुडोल बना सकते है।  महिलाओं के सौन्दर्य की देखभाल मुख के सुन्दर होते हुए भी यदि शरीर के अंग प्रत्यंग सुन्दर, साफ और सुडोल नहीं होगे तो सौन्दर्य फीका हो जाएगा। फिर चेहरे के नाक नक्श तो पैदायशी और पैतृक होते है जिनकी रचना न तो हमारे हाथ में रहती है न हम उसमे कोई फेरबदल ही कर सकते है। आज के समय में प्लास्टिक सर्जरी जैसी सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा हम अपने नाक नक्श को भी अच्छा कर सकते है पर वो बहुत महँगा इलाज होता है जो हर कोई नहीं करवा पाता है।  सुन्दर होने के घरेलु उपाय नहाने से पहले, रोज नहीं तो सप्ताह में एक बार जैतून या सरसौ के तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए।मालि…