दांत दर्द में घरेलू उपचार

tooth pain

दोस्तों आज में इस आर्टिकल में दांत दर्द में घरेलू उपचार के बारे में बताउंगी। दांतो की प्रतिदिन भली प्रकार सफाई और पर्याप्त मात्रा में कुल्ले न करने से दांत खराब, गंदे, कमज़ोर और पीड़ा के कारण होते है। साथ ही मसूड़े भी खराब हो जाते है। जिससे मुँह से बहुत बुरी दुर्गन्ध आती है और पायरिया जैसा भयंकर रोग हो जाता है। गन्दा और रोग ग्रस्त मुख सारे शरीर को रोगी बना देता है क्योंकि हम जो कुछ भी खाते पीते है व दूषित होकर ही उदर में पहुँचता है। इसलिए दांतो की सफाई और सुरक्षा करने में जरा भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। दोस्तों इसलिए में अपने इस आर्टिकल में कुछ सरल और लाभकारी उपाय प्रस्तुत कर रही हूँ।

दांत दर्द में घरेलू उपचार 

  1. लौंग और लौंग का तेल सबसे पुराना और असरदार घरेलू इलाज है। लौंग का तेल एक बून्द रुई में लेकर जिस दांत में दर्द हो रहा हो उस जगह लगाकर छोड़ दे तुरन्त आराम मिल जाएगा। अगर लॉन्ग का तेल न हो तो आप 1-2 लौंग मुँह में रखकर चबाए या जिस दांत में दर्द है उस जगह लौंग रखकर चबाने से तुरंत आराम मिलता है। क्योकि लौंग एंटी बैक्टीरियल होता है। 
  2. लहसुन भी बहुत लाभकारी नुस्खा है दांत दर्द में। क्योकि ये दांतो को बैक्टीरिया से बचता है साथ-साथ भोजन का स्वाद भी बढ़ाता है। आप लहसुन की 1-2 कलियां जिस दांत में दर्द हो रहा हो उस स्थान पर लगा लो या इसका पाउडर लगा लो इससे भी दर्द में आराम मिलता है। 
  3. बर्फ भी दांत दर्द को कम करने में लाभकारी सिद्ध होती है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा हो तो उस जगह पर या गाल के साइड से आइस-क्यूब की सिकाई करने से भी दांत दर्द में आराम मिलता है। 
  4. नमक वाला गुनगुना पानी का कुल्ला करने से भी दांत दर्द में बहुत आराम मिलता है क्योकि नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में जमा गन्दगी बाहर निकल जाती है। 1 गिलास गुगुन पानी में 1 छोटा चमच्च नमक डाकर कुल्ला करें। ये भी बहुत लाभकारी दांत दर्द में घरेलू उपचार है।
  5.  कपूर हिंगुवटी को दांत के बीच दबाकर रखने से दांत दर्द में आराम हो जाता है। 
  6. अमरुद के पत्ते पानी में उबाल कर इस पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द में आराम मिलता हैऔरअमरुद  के पत्तों को चबाने से भी लाभ होता है।
 दन्त व्याधि नष्ट करने के लिए आयुर्वेद में एक से बढ़कर एक शास्त्रीय नुस्खे भरे पड़े है जो बहुत गुणकारी सिद्ध हुए है पर इस आर्टिकल में वे ही उपचार प्रस्तुत है जो आप आसानी से घर पर प्रयोग कर सकते है।

आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए नुस्खो को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊