नींबू के विविध प्रकार के घरेलू उपाय

lemon

दोस्तों आज में अपने इस आर्टिकल में आपको नींबू के विविध प्रकार के घरेलू उपाय बताउंगी जो की बहुत लाभकारी है। गर्मियों के दिनों में नींबू का सेवन करना बहुत ही अच्छा माना जाता है।नींबू   से अनेक प्रकार के फायदे होते हैऔर नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। नींबू एक वरदान है जिसका प्रयोग हम कई प्रकार की बीमारियों व त्वचा से जुडी कई समस्याओं में कर सकते है। यू कहे तो नींबू एक फायदे अनेक तो चलिए जानते है की नींबू का प्रयोग हम किन किन बीमारियों व त्वचा से जुडी समस्याओं में कर सकते है।

(कब्ज़ नाशक)

प्रातः काल गुन गुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर पीने के बाद शौच जाएं कुछ दिन तक नियमित यह प्रयोग करने से क़ब्ज़ मिट जाता है और पेट ठीक से साफ होने लगता है।

(डायरिया)

एक गिलास ताजी छाछ में नींबू निचोड़ कर पीने से तुरंत आराम मिलता है और मोशन आना बंद हो जाते है दिन में इसको आप 2 बार पी सकते है। 

(चेहरे की कान्ति)

नींबू काट कर चेहरे पर हल्के हाथो से रगड़ें और आधा घंटे बाद ठंडे जल से धो लें। लगातार इसे प्रयोग करने से चेहरे की त्वचा स्वच्छ और कान्ति पूर्ण हो जाती है।

(बालों के लिए)

बाल झड़ना, पकना और छोटे होना आदि की शिकायत होने पर नींबू के रस में आवंला, शिकाकाई का चूर्ण घोलकर बालों की जड़ो में लगाए और फिर बालों में लगाकर 15-20 मिनट तक हलके हाथों से मसले फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रयोग से बाल मजबूत, घने व लम्बे होते है और असमय पकते नहीं।

(दांत व मसूड़ों के लिए)

नींबू के छिलको को सुखाकर कंडे की आग में जला लें व बारीक पीस लें। इस चूर्ण में जरा सा नींबू का रस डालकर दांतो व मसूड़ों पर लगाकर मंजन करने से दांत चमकीले और मसूड़े मजबूत होते है तथा खून आना बंद होता है।

(शरीर की त्वचा)

नींबू का रस 100 ग्राम, गुलाब जल 100 ग्राम और ग्लीसरीन 150 ग्राम सबको मिलकर साफ शीशी में भर कर रख लें।और नहाने से पहले चेहरे व सारे शरीर में लगा लें और सूखने के बाद नहाले। थोड़े ही दिनों में त्वचा की खुश्की मिट जाती है और त्वचा रेशम सी चिकनी, मक्खन सी मुलायम और कांच की तरह कान्ति पूर्ण हो जाती है।

(जी मिचलाना)

पित्त प्रकोप होने या भीषण गर्मी होने पर प्रायः जी मिचलाने लगता है। ऐसी दशा में थोड़ी चीनी के साथ नींबू का रस चाटने या नींबू चीनी की शिकंजी पीने से तुरंत लाभ होता है। ग्रीष्म ऋतु में प्रतिदिन भोजन के 1 घंटे बाद नींबू की शिकंजी अवश्य पीना चाहिए।

(अच्छा पाचन)

नींबू के 100 ग्राम रस में आधी मात्रा में सफेद जीरा पिसा हुआ मिला लें और जरा जरा सा काला व सेंधा नमक दाल लें। इसे धूप में 15 दिन तक रखें भोजन के बाद इस मिश्रण को 2 चम्मच मात्रा में मिलाकर पीने से पाचनशक्ति बढ़ती है और खाना हजम हो जाता है। 

(मोटापा कम करें)

प्रतिदिन एक गिलास पानी में नींबू निचोड़ कर उसमें शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। नींबू मोटापा कम करने में बहुत सहायक होता है। इसका असरआप एक महीनें में देख सकते है लेकिन इस उपाय को प्रतिदिन करेंगे तभी लाभ होगा।
आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए नुस्खो को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊  

इस आर्टिकल में आपको नींबू के विविध प्रकार के घरेलू उपाय बताउंगी जैसे कब्ज़ नाशक, डायरिया और त्वचा इत्यादि।