महिलाएं कैसे रहें सुन्दर और सुडोल

जाने महिलांए कैसे रहें सुन्दर और सुडोल 
सभी महिलाओं को आज महिला दिवस के अवसर पर बहुत बहुत बधाई। महिलाओ को सुन्दर दिखना बहुत अच्छा लगता है और वो सुन्दर दिखने के लिए कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी यूज करती है लेकिन सुंदरता का मतलब त्वचा पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल  करना ही आवशयक नहीं है बल्कि  सौन्दर्य का मतलब सुन्दर और सुडोल दोनों का होना है। आज महिला दिवस के अवसर पर हम महिलाओं के सौन्दर्य के विषय में जानेगे की हम कैसे घर पर ही कुछ समय निकाल कर अपने आपको सुन्दर और सुडोल बना सकते है। 

महिलाओं के सौन्दर्य की देखभाल

मुख के सुन्दर होते हुए भी यदि शरीर के अंग प्रत्यंग सुन्दर, साफ और सुडोल नहीं होगे तो सौन्दर्य फीका हो जाएगा। फिर चेहरे के नाक नक्श तो पैदायशी और पैतृक होते है जिनकी रचना न तो हमारे हाथ में रहती है न हम उसमे कोई फेरबदल ही कर सकते है। आज के समय में प्लास्टिक सर्जरी जैसी सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा हम अपने नाक नक्श को भी अच्छा कर सकते है पर वो बहुत महँगा इलाज होता है जो हर कोई नहीं करवा पाता है। 

सुन्दर होने के घरेलु उपाय 

  1. नहाने से पहले, रोज नहीं तो सप्ताह में एक बार जैतून या सरसौ के तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए।मालिश करने से जहां रक्त संचार ठीक होता है वही त्वचा में निखार आता है त्वचा की झुर्रिया मिटती है और त्वचा चिकनी और मुलायम बानी रहती है। 
  2. कोहनी और एड़ियों की सफाई के लिए प्लास्टिक ब्रश या खुरदरे कवेलू के टुकड़े से हलके हलके रगड़ कर मैल व काला पन छुड़ाए और गुनगुन पानी से धो ले। 
  3. नहाने के बाद मोटे तौलिये से शरीर पोछना चाहिए।इससे शरीर के रोम छिद्र खुल जाते है और त्वचा स्वस्थ रहती है। 
  4. हाथो और पैरो  के नाखुनो को समय समय पर काटती रहे और उनके अन्दर मैल जमा न होने दे। 
  5. बालों की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें वरना सिर में रुसी (फियास) होने की संभावना हो जाती है। सप्ताह में 4 बार नहाने जाने से 1 घंटा पहले  बालो में तेल जरूर लगाना चाहिए इससे बाल मजबूत और मुलायम होते है और धीरे धीरे झड़ना भी बंद हो जाते है।
  6. हफ्ते में 3 बार बटना जरूर लगाए इसको आप घर पर  ही बना सकते हैं। अपनी रसोई से एक कटोरी में 2 चम्मच आटा ले उसमे आधा चम्मच मलाई मिलाए और अपने मुख और हाथ पैरो में लगा ले और रगड़ कर बत्तिया बना कर उतारदे और फिर पानी से धो ले। 

सुडोल होने की कसरत (एक्सेरसाइस)

शरीर पर फालतु चर्बी  न होने पाये और हाथ, पैर, पिंडलियां, पेट, कमर और कूल्हे सुडौल और संतुलित आकर के रहे, इसके लिये प्रतिदिन 15-20 मिनट का समय निकाल कर हल्की  फुल्की कसरत या योगासनों का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। निम्न्लिखित कसरत करने से शरीर का आकार सुडोल और आकर्षक बना रहता है।
  1.  दीवार के सहारे सीधी खडी हो जाए।पहले दाये (राइट) पैर को धीरे धीरे उठाकर कमर के बराबर तक सामने को लम्बा रखते हुए उठाए।4-5 सेकेण्ड  तक उठाए रखे फिर धीरे धीरे नीचे  लाकर जमीं पर रख दे।इसी प्रकार फिर बायां पैर धीरे धीरे उठाए और 4-5 सेकण्ड तक बिलकुल सीधा व लम्बा कमर के बराबर ऊंचा रखे और धीरे- धीरे नीचे लाए।यह क्रम प्रत्येक पैर से कम से कम चार और अधिक से अधिक 10 बार करें। यह कमर कूल्हों को सुडौल करता है।
  2. फर्श पर चित लेट जाएं। दोनों हाथ कमर से सटाकर फर्श पर रख लें। पहले धीरे धीरे एक पैर उठाएं और सीधा करके छत की तरफ खड़ा कर दे।4 -5 सेकण्ड रखकर धीरे धीरे निचे ले आए।इसी प्रकार दूसरे पैर से करे।इसे भी कम से कम 4 बार करें। 
  3. फर्श पर छाती के बल लेट कर दोनों हाथ कोहनी से मोड़कर हथेलियां कन्धों के पास फर्श पर रखे।धीरे- धीरे पहले चेहरा उठाएं फिर कंधे और सीना उठाएं दोनों हाथ सीधे करती जाएं और हाथो के बल ऊपरी धड़ उठाकर चेहरा छत की तरफ करके छत को 4-5 सेकण्ड तक देखे फिर धीरे धीरे हाथ मोड़ते हुए चेहरा व सीना नीचे तक लाए व फर्श पर रख दे। ऐसा कम से कम तीन बार करे। 
  4. दीवार के सहारे खड़ी होकर एक पैर उठाकर गोलाई में घुमाकर जमीन पर रख दे फिर दूसरे पैर को उठाकर गोलाई में घुमाकर नीचे रख दे।ऐसा 4-4 बार करे। 
  5.  सीधी तनकर खड़ी हो जाए। सांस अन्दर खींचते हुए दोनों हाथ सिर से ऊपर ले जाएं।फिर सांस छोड़ते हुए दोंनो हाथो को तने हुए रखकर नीचे की तरफ ले जाएं और धीरे धीरे झुकते हुए हाथों से जमीन को छूने की कोशिश करें।अभ्यास करने से न सिर्फ जमींन को छुआ जा सकेगा बल्कि हथेलियां जमीन पर रखी जा सकेगी।यह अभ्यास करते समय घुटनो से पैर मुड़ना नहीं चाहिए।
यह पाँच प्रकार की कसरत प्रतिदिन 5-5 मिनट करें तो 25 मिनट में ये काम हो सकता है।इसके करने से, कुल्ह, गर्दन और पैरों की फालतु चर्बी कम हो जाएगी। 

ये भी देखे : त्वचा की देखभाल कैसे करें 

आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए नुस्खो को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊

जाने महिलांए कैसे रहें सुन्दर और सुडोल, सुन्दर होने के घरेलु उपाय और सुडोल रहने की कसरत।