लौकी से बने 3 तरह के व्यंजन

lauki

दोस्तों आज में आपको लौकी से बने 3 तरह के व्यंजन बनाना बताउंगी। लौकी से कई व्यंजन बनाए जा सकते है स्वीटडिश भी बना सकते है जो की बहुत स्वादिष्ट बनती है। तो आप ये लौकी से बने  3 व्यंजन घर पर जरूर बनाए और अपने परिवार के साथ इस व्यंजनों का मजा लें। 

(1) लौकी का हलवा 

सामग्री

1 किलो लौकी 
2 लीटर दूध 
100 ग्राम पिसी चीनी (शक़्कर) या अंदाज से 
100 ग्राम किशमिश 
8-10 इलायची

 बनाने की विधि 

लौकी को छीलकर उसके बीज निकालकर कद्दूकस कर लें अब दूध को कड़ाही में डालकर उबाल लें फिर उसमे किसी हुई लौकी डाल दे और धीमी आँच पर उबलने दे, जब लौकी गल जाए और पूरा मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो उसमें पिसी हुई शक़्कर अंदाज से डाल दे, साथ ही किशमिश भी डाल दें अब इसे आँच पर से उतार लें और लीजिए गरमा गर्म हलवा तैयार है।

(2) लौकी की बर्फी 

सामग्री 

1 किलो लौकी 
2 किलो मावा (खोया)
250 ग्राम नारियल का बुरा (पिसा नारियल)
8-10 इलायची
चीनी स्वादानुसार

 बनाने की विधि 

लौकी को किस लें फिर उसमें मावा मिला लें और कड़ाही में डालकर धीमी आँच पर धीरे धीरे भून लें जब भुनने की खुशबु आने लगे तो उसमे नारियल का बुरा डाल दे तथा इलायची पीस कर डाल दें। अब एक अलग कड़ाही में शक़्कर तथा पानी डालकर गर्म करें और जब दो तार की चाशनी बन जाए तो लौकी और मावे का मिश्रण इसमें डालकर अच्छी तरह से मिलाले फिर थाली में थोड़ा सा तेल चारो तरफ लगाकर मिश्रण को थाली पर फैला लें तथा ठंडा होने पर बर्फी के आकार के टुकड़ो में काट लें और लीजिए लौकी की बर्फी तैयार है।

(3) लौकी और चने की दाल की सब्जी 

सामग्री 

250 ग्राम चने की दाल 
500 ग्राम लौकी
थोड़ा सा आमचूर पाउडर 
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
आधा चम्मच हल्दी 
आधा चम्मच धनिया 
आधा चम्मच जीरा 
नमक स्वादानुसार

 बनाने की विधि 

लौकी को छीलकर छोटे छोटे टुकड़े में काट लें अब चने की दाल तथा लौकी को नमक व हल्दी डालकर उबाल लें, जब दोनों चीजे गल जाए तो उन्हे आँच पर से उतार लें। अब कड़ाही में तेल डालकर जीरा डाल दें फिर मिर्च, धनिया, हल्दी डालकर थोड़ा सा पानी डालें और मसलों को भून लें, फिर लौकी तथा चने की दाल इसमें डाल दें थोड़ा सा पानी डालकर उबालें। फिर उतार कर हरा धनिया बारीक काट कर डालें। लीजिए तैयार हो गया लौकी और चने की दाल की सब्जी।

आपने मेरे इस आर्टिकल को पड़ा इसके लिए में आपका हार्दिक धन्यवाद करती हूँ। इसमें दिए गए व्यंजन की विधि को घर पर जरूर बना कर देखें और नीचे दिए गए कमेंट में सूचित करने की कृपा करें। 😊😊

लौकी से बने 3 तरह के व्यंजन