खांसी व जुकाम के लिए पाँच बेहतरीन घरेलु उपाय

खांसी व जुकाम से छुटकारा

मौसम बदलने की वजा से आजकल सभी को खांसी व जुकाम बहुत जल्दी से हो जाता है और एलोपेथिक दवाइयों से भी जल्दी आराम नहीं मिलता इसलिए आज में आपको इस आर्टिकल में खांसी व जुकाम  के पांच बेहतरीन उपाय बताने जा रही हु।

खांसी व जुकाम के 5 बेहतरीन घरेलु उपाय

  1. एक छोटा चम्मच अदरक के रस में आधे चम्मच से कम शहद मिलाकर दिन में तीन बार लेने से बहुत जल्द खांसी व जुकाम में आराम मिलता है। आप इसको छोटे बच्चे (1 से 8 साल) को भी दे सकते हो पर आपको इसकी मात्रा इस चम्मच की भी आधी करनी होगी।(एक छोटा चम्मच है तो आप आधा चम्मच लेंगे)और यदि (आधा चम्मच है तो उसका और आधा कर देंगे) 
  2. आधा छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और आधे से कम चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से बहुत जल्दी खांसी ठीक हो जाती है।   
  3. सरसों के तेल की कुछ बुँदे गुनगुन की हुई नाक में सोते समय डालने से भी खांसी व जुकाम में आराम मिलता है। 
  4. एक चम्मच शुद्ध देसी घी ले उसको गुनगुन करे फिर उसमे 4 -5 बादाम पिसे या कटे हुए डाले और एक बड़ा चम्मच बेसन डाल कर भुने और हल्का ब्रॉउन होने पर उसमे एक कप दूध डाल कर एक उबाल आने पर गैस बंद कर दे और इसे थोड़ा ठण्डा होने पर पीए ध्यान रखें की ज्यादा ठण्डा न हो वरना ज्यादा फायदा नहीं करेगा ये रात को सोते समय जरूर ले। इसे दिन में दो बार ही ले। 
  5. ज्यादा खांसी आने पर 1-2 लौंग मुँह में रखने से खांसी में बहुत आराम मिलता है।अगर यह उपाय आप खांसी शुरू होने पर करें तो ज्यादा आराम मिलता है। 
यहाँ पर दिए गए सभी उपाय मेरे खुद के अपनाए हुए है इसलिए दोस्तों में आपके साथ अपना अनुभव शेयर कर रही हूँ जिसको लेने से कोई नुकसान नहीं है और जो चीजें इसमें लिखी है वो हम अपनी रसोईघर में रोज यूज करते है फिर भी अगर किसी को इनमे से किसी चीज से पहले से ही एलर्जी हो तो वो इसे यूज न करें। 

आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए नुस्खो को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊

जानिये खांसी व जुकाम के लिए पॉंच बेहतरीन उपाय जो जल्दी ही इससे छुटकारा दिलाय।