9 होम फेस पैक (उबटन) विधि

Face pack.

सौन्दर्य की देखभाल और शृंगार में रूचि रखना नारी का स्वभाव है। आजकल अधिकांश महिलायें आधुनिक सौन्दर्य प्रसाधनो को उपयोग में लेती है जो महगें भी होते है और ये त्वचा के लिए उतने लाभदायक भी नहीं होते लेकिन अगर हम इन महगें प्रसाधनो के स्थान पर प्राकृतिक ढंग से, प्राकृतिक साधनों का उपयोग करें तो हमें ज्यादा लाभ होगा और हमारी त्वचा भी स्वस्थ और सुन्दर रहेंगी। किशोर अवस्था में जब लड़कियों का शरीर विकसित हो रहा होता है, यौवन का आरम्भ हो रहा होता है तब ऐसे समय में ही उन्हें प्राक्रतिक ढंग से अपने सौन्दर्य की देखभाल करनी चाहिए। आज में अपने इस आर्टिकल में आपको 9 होम फेस पैक (उबटन) बनाने की कुछ लाभप्रद घरेलू विधिया बताने जा रहीं हूँ जो की इस प्रकार हैं।

बेसन फेस पैक (उबटन) बनाने की विधि 

यह बहुत प्रचलित और सुपरिचित उबटन है। 2 बड़ा चम्मच बेसन, 1 चम्मच सरसों का तेल और जरा सा दूध। बेसन में दूध और तेल डालकर मिक्स कर लें और इस उबटन को शरीर पर लगा कर थोड़ा सूखने दे फिर हाथों से मसलें। यह उबटन मैल के साथ बत्तियों के रूप में छूट जाएगा। 

जौ फेस पैक (उबटन) बनाने की विधि   

2 बड़े चम्मच जौ का आटा, 1 चम्मच गिल्सरीन, आधा चम्मच तेल और थोड़ा गुलाब जल डालकर मिक्स कर लें और इस उबटन को फेस पर लगाए और सूखने दें फिर हाथों से मसलें। यह उबटन भी मैल के साथ बत्तियों के रूप में छूट जाएगा।

मैदा फेस पैक (उबटन)

2  बड़े चम्मच मैदा आधा चम्मच तेल और थोड़ी सी मलाई मिलाकर उबटन बना लें और फेस या शरीर पर लगा लें और थोड़ा सूखने के बाद बत्तियां बनाकर छुड़ा दें। 

चन्दन फेस पैक (उबटन) बनाने की विधि  

2 बड़े चम्मच चन्दन पाउडर, 1 चम्मच चन्दन का तेल, 1 चम्मच गिल्सरीन कुछ बूंदे नींबू का रस और आधा चम्मच बेसन मिलाकर उबटन तैयार कर लें इस उबटन को गर्मियों के मौसम में लगाना चाहिए।

उड़द फेस पैक (उबटन)

2 बड़े चम्मच उड़द की दाल पीसी हुई, 1 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच तेल व कुछ बूंदे गुलाबजल इन सबको मिलाकर उबटन तैयार कर लें और फेस पर लगा लें और सूखने के बाद ठन्डे पानी से मुँह धो लें। 

हल्दी फेस पैक (उबटन)

2 छोटे चम्मच पीसी हल्दी, 1 चम्मच गिल्सरीन, आधा चम्मच तेल, 1 चम्मच कच्चा दूध कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर उबटन तैयार कर लें और फेस पर लगा लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से मुँह धो लें।

गुलाब फेस पैक (उबटन) 

थोड़ी सी गुलाब की पखुड़ियां पीस कर 2 चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच मैदा व आधा चम्मच दूध के साथ उबटन तैयार कर लें और फेस पर लगा लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से मुँह धो लें।

सौफ फेस पैक (उबटन)

2 बड़े चम्मच पीसी बारीक सौफ आधा चम्मच चावल का आटा, आधी चम्मच तेल और जरा सा कच्चा दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें और शरीर पर लगा लें और थोड़ा सूखने के बाद बत्तियां बनाकर उतार दे।

फेस पैक (उबटन) के लाभ 

उबटन की तरह ऊपर बताये गये किसी भी मन पसंद उबटन को तैयार कर शरीर पर लगा कर पहले अंगुलियों से त्वचा पर फैलाए। थोड़ा सूखने लगे तो हथेलियों से मसल कर छुड़ाए। यह नहाने से पहले करना अधिक अच्छा रहता है। या फिर रात को सोते समय भी कर सकती है। इससे त्वचा मैल रहित, रेशम सी चिकनी, मक्खन सी मुलायम, चमकदार व निरोग होती है। इसे 1 दिन छोड़कर प्रयोग करना काफी है। पर सप्ताह में 1 बार तो जरूर प्रयोग करना चाहिए। उबटन लगाकर नहाने से धीरे धीरे रंग में निखार आता है। 

आपने इस आर्टिकल को देखा इसके लिए आपका धन्यवाद करते है | इसमें दिए गए फेस पैक (उबटन) को प्रयोग कर परिणाम नीचे कमेंट में सूचित करने की कृपा करें | 😊😊

इस आर्टिकल में आपको 9 होम फेस पैक (उबटन) बनाने की कुछ लाभप्रद घरेलू विधिया बताने जा रहीं हूँ।